कोरोना की वजह से मरने वालों की संख्या की गिनती छुपा रहा है चीन, आंकड़ों पर है संदेह

कोरोना की वजह से मरने वालों की संख्या की गिनती छुपा रहा है चीन, आंकड़ों पर है संदेह

सेहतराग टीम

कोरोना महामारी से जुड़ी चीन के आंकड़ो पर संदेश गहराता जा रहा है। वुहान के शवगृह के बाहर अपने प्रियजनों की अस्थियां लेने के लिए लंबी कतारे लगी हैं। ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में इस महामारी से कितने लोगों की मौत हुई?

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

चीन में एक मीडिया संस्थान कैक्सिन ने एक तस्वीर जारी की है, जिसमें कई ट्रक 2500 अस्थि कलश लेकर पिछले सप्ताह से शवदाह गृह से निकलते दिख रहे है। एक अन्य तस्वीर में दिखाया गया है कि 3500 अस्थि कलश शवदाह गृह में रखें हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शवदाह गृह में काम करने वाले कर्मचारियों ने बताने ने इनंकार कर दिया कि अभी कितने अस्थि कलश परिजनों को दिए जाने बाकी है। कुछ लोगों ने शिकायत की है कि उन्हें अपने परिजनों की अस्थियां लेने के लिए कई घंटों तक जानबूझकर इंतजार करवा रहें हैं।

चीन की सरकार के आंकड़ों के अनुसार,वुहान में 2535 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है। लेकिन लोगों को इस आंकड़े पर संदेह है। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने वुहान के शिर्ष अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाई की मांग की है। इन लोगों का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान ऐसे भी कई लोगों की मौत हुई है, जिनमें कोरोना के लक्षण तो थे, लेकिन उनका टेस्ट नहीं किया गया है। इस दौरान उचित उपचार की कमी के चलते भी कई लोगों की मौत हो गई।

शहर की सिविल अफेयर्स एजेंसी के आंकड़ो के अनुसार 2019 की चौथी तिमाही में वुहान में 56007 अंतिम संस्कार हुए। यह संख्या 2018 की चौथी तिमाही के मुकाबले 1583 और 2017 की चौथी तिमाही की तुलना में 2231 ज्यादा थी।

 

इसे भी पढ़ें-

Special Report: कोविड-19 के साथ ही बढ़ सकता है पानी और स्वच्छता का संकट

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।